रैपिडो ओला को पछाड़कर भारत में यूबर का नया सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी बना — यूबर सीईओ का बयान

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रैपिडो ओला को पछाड़कर भारत में यूबर का नया सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी बना — यूबर सीईओ का बयान

 

भारत के राइड-हेलिंग मार्केट में अब नया मुकाबला तेज़ हो गया है क्योंकि रैपिडो (Rapido) ने ओला (Ola) को पीछे छोड़ते हुए अपने ऑपरेशंस और कस्टमर बेस के दम पर खुद को यूबर (Uber) का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी बना लिया है। हाल ही में यूबर के सीईओ दारा खोसरोशाही (Dara Khosrowshahi) ने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत जैसे उभरते बाज़ारों में अब Ola से ज्यादा Rapido को टक्कर के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने साफ तौर पर माना कि Rapido का लो-फेयर मॉडल, बाइक टैक्सी सर्विस और छोटे शहरों में पैठ उसे भारत में तेज़ी से आगे बढ़ा रहा है।

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Rapido ने कुछ ही सालों में किफायती राइड्स, Bike-Taxi और Auto Booking Services के ज़रिए बड़े पैमाने पर यूज़र्स को आकर्षित किया है। जहां Ola और Uber शुरू में मेट्रो शहरों में Premium Cab Services पर ज़ोर दे रहे थे, वहीं Rapido ने Tier-2 और Tier-3 शहरों को अपना मुख्य टारगेट बनाया। नतीजा यह हुआ कि छोटे कस्बों और मध्यमवर्गीय ग्राहकों के बीच Rapido सबसे पॉपुलर ऑप्शन बन गया। Ola का मार्केट शेयर लगातार गिर रहा है और कंपनी ने कई शहरों से अपनी Bike-Taxi सर्विस बंद भी कर दी है, जबकि Rapido ने उसी गैप को पकड़कर Growth हासिल की।

 

Uber के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि Rapido Price Sensitive Market को बेहतर तरीके से समझ रहा है। भारत में अधिकांश ग्राहक किफायती सफ़र चाहते हैं और Rapido ने ₹10-₹20 प्रति किमी की Bike-Ride और Auto-Booking जैसी सेवाओं से इसे कैप्चर किया है। वहीं, Uber अभी भी Urban Middle Class और Premium Category के लिए अधिक जाना जाता है। यही वजह है कि Uber अब अपनी स्ट्रैटेजी बदलने पर विचार कर रहा है और Auto, Bike और EV आधारित सस्ती सेवाओं पर

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